See Full Video Of All 7 Yogasana 👇👇👇👇

प्रतिदिन सुबह जब आप जागते हैं, तब आपके स्वास्थ्य की स्थिति ही दिनचर्या निश्चित करती है। शरीर की कोई भी बीमारी हमारे उत्साह को कमजोर कर देती है और रोज के काम को ठीक से करने में दिक्कत लाती है। बहुत से योग आसन हैं जो आपको स्वस्थ रखने में मददगार है खासकर शारीरिक रूप से परये तो बस एक पड़ाव है सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लक्ष्य की ओर। आपका मानसिक स्वास्थ्य भी उतना ही जरूरी है।

आपका मस्तिष्क रोज के काम को करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आपकी प्रतिक्रिया की क्षमता, समझने की क्षमता, महसूस करने की क्षमता…


नाभि ठीक करने के लिए 10 योगासन का पूरा वीडियो यहाँ देखे👇👇👇👇

हमारे शरीर में उदर प्रदेश के मध्य में नाभि है। यौगिक शरीर विज्ञान के अनुसार नाभि के नीचे एक गोलाकार कन्द है। इसी स्थान से संपूर्ण शरीर में फैली हुई 72 हजार नाड़ियों की उत्पत्ति हुई है। जिनसे होकर प्राण-ऊर्जा-प्रवाह शरीर में सब जगह पहुँचता है।

नाभि संस्थान में मणिपूर नाम का सूक्ष्म चक्र है। यह सूर्य से संबंधित केंद्र है, जो पाचन की प्राणमयी क्रिया एवं भोजन के शरीर में शोषण की गतिविधियों को नियंत्रित करता है।

नाभि क्यों खिसकती है?

नाभि खिसकने या उतरने के पीछे कई कारण होते है, जैसे:

खेलना

दौड़ना

सीढ़ियां चढ़ना

ज्यादा भार उठाना

अचानक मुड़ना या…


16 प्रमुख योगासनों का वीडियो यहाँ देखे 👇👇👇👇

योग करने के कई फायदे हैं। नियमित योग करने से आपका दिल और याद्दाश्‍त मजबूत होता है। सबसे अच्छी बात है कि योगा से आपके दिमाग में सकारात्‍मक ऊर्जा का संचार होता है।

योग करने का सबसे सही वक़्त सुबह ही होता है और कई लोग इस समय उठकर योगा करना शुरू भी करते हैं लेकिन कुछ ही दिनों बाद वे इसे करना बंद कर देते हैं। अगर आप सोचते हैं कि जब आपको कोई समस्या हो या बीमारी हो तो तभी योगा करना चाहिए और ठीक होने पर फिर बंद कर देना चाहिये तो आप गलत हैं।

योग…


See the Full Video of All Yoga Asanas For Beginners👇👇👇👇

अगर आप योग में एकदम नए हैं या पहली बार योगाभ्यास शुरू कर रहे हैं तो, ऐसे कई योगासन हैं जिन्हें सीखना आपके लिए जरूरी है, ताकि आप आसानी से इन्हें कर सकें। फिर चाहें आप किसी योग क्लास या घर में योग कर रहे हों या अपनी ऑफिस चेयर पर योग कर रहे हों।

कुछ लोग योग को इसलिए नहीं करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि योग बहुत ही मुश्किल है या वो नहीं कर पाएंगे। कुछ लोग योग की शुरुवात कुछ ऐसे योगासनों (Yoga Poses) से करते हैं जो थोड़े मुश्किल होते हैं और शुरुआत में…


आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए 9 योगासन की सम्पूर्ण विधि का वीडियो👇👇👇👇👇

हमारी आंखें बेहद संवेदनशील होती हैं और इसीलिए उन्हें ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है. आंखों को लेकर हुई एक छोटी सी लापरवाही भी खतरनाक साबित हो सकती है।

पर्यावरण प्रदूषण, वातावरणीय कारण, कॉन्टैक्ट लेंसेज का इस्तेमाल करना, बहुत अधिक वक्त कंप्यूटर तथा टीवी स्क्रीन के सामने बिताना, नींद कम आना, चिड़चिड़ापन, शरीर में पानी की कमी, बहुत अधिक दवाइयां लेना या फिर घंटों मोबाइल में देखते रहने से आंखों में जलन, थकान और संक्रमण की शिकायत हो जाती है।

आंखों की मंसिपेशियों में होने वाली दिक्कतें, बैक्टीरियल इंफेक्शन, आंखों में जलन, पानी आना, आंखें लाल होना, दूर या पास का दिखाई न देना जैसी समस्याओं का कारण क्रोनिक स्ट्रेस और इमोशनल टेंशन होते हैं, जिसे योग द्वारा दूर किया जा सकता है।


जल नेति करने की सरल विधि का पूरा वीडियो देखे👇👇👇👇

जल नेति की क्रिया क्या है

जलनेति एक महत्वपूर्ण शरीर शुद्धि योग क्रिया है जिसमें पानी डालकर नाक की सफाई की जाती जो आपको प्रदूषण सर्दी जुकाम इत्यादि से बचाता है। जलनेति में नमकीन गुनगुना पानी का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें पानी को नेति लोटा से नाक के एक छिद्र से डाला जाता है और दूसरे से निकाला जाता है। फिर इसी क्रिया को दूसरी नासिका छिद्र से किया जाता है। जलनेति एक ऐसी क्रिया है जिसमें पानी से नाक की सफाई की जाती है और नाक संबंधी बीमारीयों से आपको छुटकारा मिलता हैं। जलनेति दिन में किसी…


योग व प्राणायाम शरीर व मन का विकास करते है। इसके अनेक शारीरिक और मानसिक लाभ हैं परंतु इसका उपयोग किसी दवा आदि की जगह नही किया जा सकता यह आवश्यक है की आप यह योगासन किसी प्रशिक्षित योग अध्यापक के निर्देशानुसार ही सीखें और करें। यदि आपको कोई शारीरिक दुविधा है तो योगासन करने से पहले अपने डॉक्टर या किसी भी योग प्रशिक्षक से अवश्य संपर्क करें। और गलत विधि आपके स्वस्थ्य के लिए अत्यंत हानिकारक हो सकते है

Kapalbhati Pranayama : गलत तरीके से कपालभाति प्राणायाम करना आपकी सेहत के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है। खासतौर…


See Full Video Here👇👇👇👇

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार दुनियाभर में करीब 113 करोड़ लोग हाई बीपी के शिकार हैं। वहीं भारत की बात करें तो करीब 40 करोड़ लोग इस बीमारी से ग्रसित हैं। यह बीमारी एक साइलेंट किलर मानी जाती हैं। हाइपरटेंशन के कारण लोग हार्ट अटैक, किडनी संबंधी समस्याओं के भी शिकार हो जाते हैं। कई लोगों को अधिक तनाव के कारण हाइपरटेंशन की समस्या हो जाती हैं। पुरुषों के मुकाबले महिलाएं हाई बीपी की ज्यादा शिकार होती हैं। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को योग के द्वारा हमेशा के लिए समाप्त किया जा सकता है।

अगर आपके ब्लड प्रेशर…


घरेलु उपाय, योगासनों एवं प्राणायामों का पूरा वीडियो यहाँ देखें👇👇👇👇

आज हम आपको बताएंगे कि निम्न रक्तचाप या हाइपोटेंशन को दूर करने के लिए कुछ सरल घरेलू उपाय, योग के 11 प्रमुख आसन एवं 4 प्राणायाम जिससे हम निम्न रक्तचाप की समस्या को एक सप्ताह में ही दूर कर देंगे।

नार्मल ब्लड प्रेशर 120/80 होता है। थोड़ा बहुत ऊपर-नीचे होने से कोई फर्क नही पड़ता, लेकिन ब्लड प्रेशर पारे के 90/60 mmhg के स्तर से नीचे गिर जाता है उस स्थिति को हम निम्न रक्तचाप की स्थिति कहते हैं।

निम्न-रक्तचाप वास्तव में हानिकारक नहीं है, जब तक कि इससे चक्कर आना, बेहोशी और सदमे जैसे प्रभाव पैदा न हों।…


तो चलिए जानते हैं योग की बेहतरीन शुरुआत के लिए वे 26 योगासन क्या हैं 👇👇👇👇👇

अगर आप योग में एकदम नए हैं या पहली बार योगाभ्यास शुरू कर रहे हैं तो, ऐसे कई योगासन हैं जिन्हें सीखना आपके लिए जरूरी है, ताकि आप आसानी से इन्हें कर सकें। फिर चाहें आप किसी योग क्लास या घर में योग कर रहे हों या अपनी ऑफिस चेयर पर योग कर रहे हों।

कुछ लोग योग को इसलिए नहीं करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि योग बहुत ही मुश्किल है या वो नहीं कर पाएंगे। कुछ लोग योग की शुरुवात कुछ ऐसे योगासनों (Yoga Poses) से करते हैं जो थोड़े मुश्किल होते हैं और शुरुआत में…

Sadhak Anshit

Sadhak Anshit is a Indian Yogi, Author, Meditation Master and a Poet.

Get the Medium app

A button that says 'Download on the App Store', and if clicked it will lead you to the iOS App store
A button that says 'Get it on, Google Play', and if clicked it will lead you to the Google Play store